Recent Significant Publications, Articles, Cases
S.No. |
Title |
Journal |
Volume/Issue |
Year |
1 |
O16731Epistemological Thoughts Of Swami Dayananda Saraswati and their Contemporary Relevance |
Gyan Bhav : Journal of Teacher Education |
13/18 |
2024 |
2 |
O16732Exploring the Challenges Faced by Pre-Service Teachers during Internships in a Blended Learning Environment |
Library Progress International |
44/3 |
2024 |
3 |
O16733भाषा का बुनियादी ताना-बाना : एक संकलन (पुस्तक समीक्षा) |
मध्यप्रदेश सामाजिक विज्ञान अनुसन्धान जर्नल |
22/1 |
2024 |
4 |
O16730विद्यालय में समाज (पुस्तक समीक्षा) |
भारतीय आधुनिक शिक्षा |
44/4 |
2024 |
5 |
O16737Development and Standardization of Cultural Intelligence Scale |
Journal of Indian Education |
49/3 |
2023 |
6 |
O16734Effectiveness of Constructivist Teaching Approach on Academic Achievement Meta-Analysis |
Journal of Indian Education |
49/1 |
2023 |
7 |
O16736विज्ञान विषय की शैक्षिक उपलब्धि के पूर्वानुमान में वैज्ञानिक अभिवृत्ति तथा बुद्धिलब्धि की भूमिका |
मध्यप्रदेश सामाजिक विज्ञान अनुसन्धान जर्नल |
21/1 |
2023 |
8 |
O16735सेवा-पूर्व अध्यापकों की बहुसांस्कृतिक शिक्षा के प्रति अभिवृत्ति |
भारतीय आधुनिक शिक्षा |
43/4 |
2023 |
9 |
O16739Development and Standardization of Scale for Assessing Readiness towards Blended Learning |
Journal of Indian Education |
47/4 |
2022 |
10 |
O16738रचनवादी शिक्षण उपागम प्रतिक्रिया मापनी का निर्माण एवं मानकीकरण |
भारतीय आधुनिक शिक्षा |
43/1 |
2022 |
11 |
O16742कोरे पन्ने की उलझन (पुस्तक समीक्षा) |
पुस्तक वार्ता |
87-90 |
2021 |
12 |
O16740पर्यावरण अध्ययन की पाठ्यपुस्तक का समीक्षात्मक अध्ययन |
प्राथमिक शिक्षक |
45/2 |
2021 |
13 |
O16741स्वामी विवेकानंद तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 |
प्राथमिक शिक्षक |
45/3 |
2021 |
14 |
O16746पंडित मदनमोहन मालवीय का शिक्षा दर्शन और राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 |
भारतीय आधुनिक शिक्षा |
41/2 |
2020 |
15 |
O16743माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों की निर्माणवादी शिक्षण उपागम के प्रति प्रतिक्रिया का अध्ययन |
ज्ञान गरिमा सिन्धु |
65 |
2020 |
16 |
O16744माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों की वैज्ञानिक अभिवृत्ति |
Voices of Teacher and Teacher Educators |
9/1 |
2020 |
17 |
O16745विद्यार्थियों की सामाजिक विज्ञान विषय के प्रति अभिवृत्ति तथा अभिभावकीय आकांक्षा की भूमिका |
भारतीय आधुनिक शिक्षा |
41/2 |
2020 |
18 |
O16748भारत में दिव्यांगजनों की शिक्षा : स्थिति चुनौतियाँ एवं समाधान |
Voices of Teacher and Teacher Educators |
8/1 |
2019 |
19 |
O16747विज्ञान उपलब्धि परीक्षण : निर्माण तथा मानकीकरण |
भारतीय आधुनिक शिक्षा |
39/4 |
2019 |
Conferences, Seminars &Talks
S.No. |
Details |
Year. |
1 |
O15323National Education Policy 2020 and Environmntal Education: A Policy Discourse |
2025 |
2 |
O15317B.Ed. Karyakram ke Bhautik Vigyan Shikshanshastra Pathykram men Pratiphal Aadharit Adhigam ka Mulyankan |
2024 |
3 |
O15318Bhartiya Gyan Parampara men Bauddh Darshan ki Gyanmimansa ka Adhyayan |
2024 |
4 |
O15319National Education Policy 2020 and Inclusive Education: A Road Towards Reform |
2023 |
5 |
O15320Social Justice Pedagogical Practice A Humanistic Approach of Teaching and Learning |
2023 |
6 |
O15321Inclusive Education in the Light of National Education Policy 2020 |
2023 |
7 |
O15322Paryavaran Adhyayan Pathykram men Pratiphal Aadharit Adhigam ka Abhayas |
2023 |
Awards & Recognitions
S.No. |
Name Of Awards |
Year. |
1 |
O15316Gold Medal in M.A. (Philosophy) |
2022 |
Teaching Areas / Specialization
S.No. |
Details |
1 |
O11277Philosophical Foundation of Education- Indian and Western |
2 |
O11278Research in Education |
3 |
O11279Measurement and Evaluation |
4 |
O11280Environmental Education |
Research Areas & Interests
S.No. |
Details |
1 |
O11274Educational Psychology |
2 |
O11275Science Education |
3 |
O11276Measurement and Evaluation |